kagaaz

साहित्य, कला, और डिज़ाइन

पाकिस्तान का ‘लाल’ बैंड : अप्रैल 23 और मई 1, 2012

लाल बैंड

अप्रैल 23, 2012, 6:30 PM

इंडिया हैबिटैट सेंटर, लोधी रोड, नई दिल्ली

मई 1, 2012

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, मेहरौली रोड, दिल्ली

इस दौर में, जब पश्चिमी मीडिया की मशीन (और भारत की कुछ मीडिया कम्पनियाँ भी) पूरी इस्लामिक दुनिया, ख़ासकर पाकिस्तान को अतिवाद और फ़ासीवाद के रंग से पेन्ट करने की कोशिश कर रही है, यह सचमुच बड़ी खुशी की ख़बर है कि पाकिस्तान का प्रगतीशील (प्रोग्रेसिव) बैंड ‘लाल’ इंक़लाबी गीत पेश करने दिल्ली आ रहा है।  जैसे उसके नाम से ही पता होता है, ‘लाल’ प्रगतीशील वामपंथी परम्परा से जोड़ा हुआ है — उसके दो सदस्य पाकिस्तान की कम्यूनिस्ट किसान पार्टी के भी सदस्य हैं, और बैंड अपने नवीन और बेजोड़ अंदाज़ से फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ व हबीब जालिब जैसे इंकलाबी शायरों की शायरी का संगीतात्मक प्रदर्शन करते हैं।

हम ऐसे दौर से गुज़र रहे हैं जिस में बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ (multinational corporations) और हिन्दुस्तान की बड़ी कम्पनियाँ भी मैस मीडिया के हर साधन से– चहे टी.वी., रेडियो, इन्टरनेट, साइंज़, आदि — उपभोगतावादी संस्कृति के बीज बो रही हैं।  जहाँ भी नज़र डालें, वहाँ संस्कृति और मनोरंजन के नामपे कपड़ा, गाड़ी, टूथपेस्ट, मोबाइल, और डियोडरन्ट जैसे वस्तुओं का बिक्री हो रही है।  इस मामले में सब से आगे हैं MTV और Channel V जैसे संगीत के चैनल हैं, जो जवान लोंगों को लक्ष्य बनाके उनको एक ख़ास ‘लाइफ़स्टाइल’ (जीवन-पद्धति) बेचते हैं।

इस संदर्भ में ‘लाल’ जैसे बैंड एक अहम व ज़रुरी काम कर रहे हैं कि वे आनेवाली पीढ़ी को दक्षिण एशिया की क्रांतिकारी सांस्कृतिक और कलात्मक परम्परा की परिचय देते हैं, और इस उपभोगतावादी संस्कृति को खड़ा जवाब देते हैं।  अगर औप दिल्ली में हैं, तो आप ज़रुर ‘लाल’ को सुनने उनके किसी पर्फ़ॉर्मेंस में जाइये।  या अगर औप न जा पाएँ, तो इंटरनेट पर उनके विडियो को देखियेगा —

उम्मीद-ए सहर

मैंने उस से यह कहा

उठो मेरी दुनिया

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

नेविगेशन

%d bloggers like this: